पीएम मोदी से मिले मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, आंध्र प्रदेश के लिए कर दी ये बड़ी मांग

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और कर्ज में डूबे दक्षिणी राज्य के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की मांग की. इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. इसमें राज्य से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की. तेलुगु देशम पार्टी के मुखिया ने सीतारमण को आंध्र प्रदेश की खराब वित्तीय स्थिति के बारे में बताया और राज्य के निर्माण के लिए कई योजनाओं के तहत समर्थन बढ़ाने की मांग की.

टीडीपी अपने 16 लोकसभा सदस्यों के साथ भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार में एक प्रमुख घटक दल है. ये पहली बार है जब बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार नहीं बना पाई. इसलिए एनडीए का हिस्सा रहे नायडू और नीतीश कुमार का इस सरकार में एक अहम रोल है. सूत्रों की माने तो केंद्रीय बजट के बाद मोदी के साथ अपनी पहली बैठक में नायडू ने आंध्र प्रदेश के लिए की गई प्रमुख घोषणाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. इसमें नई राजधानी के विकास के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की फंडिंग भी शामिल है.

अमित शाह से की मुलाकात
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की और राज्य के मुद्दों पर चर्चा की. शाह से मुलाकात से पहले नायडू वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विमानन मंत्री के राममोहन नायडू से मुलाकात कर चुके थे. इस मुलाकात में नायडू ने कर्ज में डूबे दक्षिणी राज्य के पुनर्निर्माण के लिए और धन के सरकार का समर्थन भी मांगा है. इन बैठकों में टीडीपी के बड़े नेता के साथ-साथ कई सांसद और केंद्रीय मंत्री के. राममोहन नायडू और पेम्मासानी चंद्रशेखर मुख्यमंत्री के साथ थे.

वित्तीय संकट के मुद्दे मुखर रहे सीएम नायडू
एनडीए सरकार में प्रमुख सहयोगी टीडीपी राज्य की वित्तीय संकट के मुद्दे पर शुरू से ही मुखर रही है. इसके साथ ही सीएम वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए भी केंद्रीय सहायता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. इससे पहले, शुक्रवार को आंध्र सीएम नायडू ने पोलावरम परियोजना की डायाफ्राम दीवार को बनवाने के लिए जल शक्ति मंत्री से मुलाकात की थी. केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ पैनल की रिपोर्ट के बाद, मुख्यमंत्री ने डायाफ्राम दीवार और अन्य परियोजना घटकों के समय पर और सुरक्षित समापन के लिए बेहतर केंद्र-राज्य समन्वय का आह्वान किया है. साथ ही सीएम नायडू ने केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों से डायाफ्राम दीवार, ईसीआरएफ बांध और इससे जुड़े कई कामों को तेजी से मंजूरी देने का अनुरोध किया..

Related posts

Leave a Comment